डायबिटीज को कंट्रोल करती है तुलसी, जानें अन्य 8 स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज को कंट्रोल करती है तुलसी, जानें अन्य 8 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

आज कल कई तरह के रोग फैल रहे हैं। उनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज के बारे में सुनने को मिलता है। क्योंकि अधिकतर लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ये रोग हर वर्ग के लोगों को परेशान कर रहा है। वहीं अगर इस रोग से बचना है तो हमें अपने खान-पान पर थोड़ा कंट्रोल करना होगा और परहेज के साथ जीवनयापन की आदत डालनी होगी। क्योंकि अनियमित खान-पान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से ये रोग ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

डायबिटीज काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अगर आपने इस रोग को समय रहते सही नहीं किया तो आप कई अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के कारण फेफड़ों और आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ब्लड शुगर की समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह की दवाओं के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो सिर्फ तुलसी का सेवन करके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही जानिए तुलसी का सेवन करने के और लाभ के बारे में। 

आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आसानी से आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना खाली पेट 3-4 पत्तियों को चबा लें। 

तुलसी की पत्तियां खाने से और स्वास्थ्य लाभ

टाइफाइड में कारगर

टाइफाइ़ड की समस्या से निजात पाने के लिए 20-21 तुलसी की पत्तियां, 10 काली मिर्च डालकर काढ़ा बना लें और इसका सेवन दिन में 3 बार करें। इससे आपको टाइफाइड में आए बुखार से छुटकारा मिलेगा।  इसके अलावा तुलसी अर्क भी कारगर साबित होगा।

मलेरिया

जहां एक ओर घर पर तुलसी का पौधा लगाने से मलेरिया वाले मच्छर दूर रहते हैं। वहीं  मलेरिया के बुखार में  दिन में तीन बार तुलसी की पत्तियों का काढ़ा पिएं। इससे लाभ मिलेगा।

सांस की बदबू से दिलाए निजात

तुलसी में एंटीबैक्टीरयल गुण पाए जाते हैं जो मुंह से बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इसलिए जब भी आपको लगे कि मुंह से बहबू आ रही हैं झट से 3-4 तुलसी की पत्तियां खा लें।

सर्दी-जुकाम

सर्दी जुकाम की समस्या हो या फिर गले में खराश की समस्या। इसमें तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इससे गरारा करें। इसके अलावा सुबह 4-5 तुलसी की पत्तियों को चबा लें। 

तनाव को करे कम

सुबह-सुबह 3-4 पत्तियों का सेवन कर लें। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होगा। इसके साथ ही तंत्रिता तंत्र को आराम मिलेगा। जिससे आपका धीरे-धीरे स्ट्रेस कम हो जाएगा। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।  रोजाना कुछ पत्तियों का सेवन करे। इसके अलावा आप तुलसी अर्क भी पी सकते हैं। 

पाचन तंत्र को रखे सही

तुलसी में फाइबर के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत रखने के टिप्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।